t20worldcuplive

मुख्य विषयवस्तु में जाएंमुख्य विषयवस्तु में जाएं
आप इस लेख के स्वामी हैं।
आपको इस लेख को संपादित करने की अनुमति है।
संपादन करना

जज रूल्स एमयूडी ऐतिहासिक ओल्ड मार्केट बिल्डिंग में विस्फोट, आग के लिए 50% जिम्मेदार है

एक उपयोगिता कार्यकर्ता, फुट-लंबी लाइनों के बजाय, आधे-डॉलर के आकार के डॉट्स के साथ गैस लाइनों को चिह्नित करता है, क्योंकि वह पुराने बाजार के सौंदर्यशास्त्र से छेड़छाड़ नहीं करना चाहता था। एक उपयोगिता तकनीशियन आग के रास्ते में गैस शटऑफ वाल्व का पता लगा रहा है, लेकिन अपने ट्रक में इसके लिए निर्देशांक लॉक कर रहा है, जिससे आग बुझाने में 70 मिनट की देरी हो रही है।

उस उलझे हुए दृष्टिकोण ने डगलस काउंटी जिला न्यायालय के न्यायाधीश को गुरुवार को ओमाहा की सार्वजनिक उपयोगिता, मेट्रोपॉलिटन यूटिलिटीज डिस्ट्रिक्ट को खोजने के लिए प्रेरित किया, जो प्राकृतिक-गैस-ईंधन वाली आग के लिए 50% जिम्मेदार थी, जिसने 9 जनवरी, 2016 को ओल्ड मार्केट की प्रतिष्ठित इमारतों में से एक को नष्ट कर दिया था।

न्यायाधीश टिमोथी बर्न्स ने फैसला सुनाया कि एमयूडी उस पुरस्कार का आधा भुगतान करेगा जिसे न्यायाधीश बाद के परीक्षण में निर्धारित करेगा जिसमें उसे तीन वादी को हुए नुकसान की सीमा पर साक्ष्य प्राप्त होगा: मर्सर परिवार, ओल्ड मार्केट के संस्थापक; उनका रेस्तरां, एम का पब; और उनके बीमा वाहक, कोलंबिया नेशनल इंश्योरेंस कंपनी।

लोग पढ़ भी रहे हैं...

बर्न्स ने शासन किया कि गलती का दूसरा आधा हिस्सा मिनेसोटा के एक ठेकेदार नॉर्थ सेंट्रल सर्विसेज को जाता है जो वेरिज़ोन वायरलेस के लिए पुराने बाजार में उबाऊ लाइनें थी। आग लगने के 6½ वर्षों में, भवन के किरायेदारों सहित 55 वादी ने एमयूडी और परियोजना में शामिल अन्य कंपनियों के खिलाफ 16 मुकदमे दायर किए थे। ओमाहा शहर के खिलाफ मुकदमे इसलिए उछाले गए क्योंकि परियोजना में इसकी कोई भूमिका नहीं थी या परिणामी आग में कोई गलती नहीं थी। अन्य अधिकांश मुकदमों का निपटारा कर दिया गया।

बर्न्स के हर्जाने को विभाजित करने के निर्णय में निस्संदेह अपील की जाएगी। बर्न्स ने अपना अधिकांश समय एमयूडी की बेतरतीब प्रतिक्रिया पर बिताया - जिसमें गैस लाइनों को चिह्नित करने के लिए डॉट्स का उपयोग करना शामिल है। लेकिन अंत में, न्यायाधीश ने यह भी फैसला सुनाया कि एनसीएस को अपनी ड्रिलिंग में अधिक सावधानी बरतनी चाहिए थी, जिसमें फाइबर-ऑप्टिक केबल स्थापित करने के लिए फुटपाथों के नीचे क्षैतिज रूप से बोरिंग शामिल थी।

"अदालत ने स्वीकार किया कि मर्सर बिल्डिंग का विनाश वादी और ओमाहा के लिए एक विनाशकारी नुकसान था," बर्न्स ने लिखा।

शुक्र है कि जज ने कहा, किसी की मौत नहीं हुई। लेकिन न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि हड़ताल आंशिक रूप से हुई क्योंकि एमयूडी ने पुराने बाजार क्षेत्र में बाकी गैस लाइनों की तुलना में गैस लाइनों को अलग तरीके से चिह्नित किया था।

गुरुवार को एक बयान में, ग्राहक अनुभव के उपाध्यक्ष स्टेफ़नी मुलर ने कहा कि एमयूडी की कानूनी टीम आदेश की समीक्षा कर रही थी और "इस समय इसके लिए उपलब्ध सभी विकल्पों पर विचार कर रही थी।"

मुलर ने कहा, "जिला अपनी गलती के आवंटन सहित अदालत के निष्कर्षों से बहुत निराश है।"

अपने 38-पृष्ठ के फैसले में, जिसने फरवरी में दो सप्ताह के परीक्षण के बाद, न्यायाधीश ने कहा कि वह एक एमयूडी कार्यकर्ता की गवाही से परेशान था कि उसने फुटपाथ को चिह्नित करने के लिए दो आधे डॉलर के आकार के डॉट्स का उपयोग किया - पूर्ण लाइनों के विपरीत।

एमयूडी कर्मचारी क्रिस सैको ने कहा कि उन्होंने "सौंदर्य प्रयोजनों के लिए बिंदुओं का उपयोग करना चुना ताकि एम के पब के सामने संपत्ति को अत्यधिक चिह्नित न करें," बर्न्स ने लिखा। "यह स्पष्टीकरण कई अन्य विचारों को अनदेखा करता है, विशेष रूप से 18 इंच की नीली रेखा की उपस्थिति जो पानी की उपयोगिता को इंगित करती है जिसे उसी दिन एमयूडी लोकेटर ट्रैविस क्रॉफर्ड द्वारा चिह्नित किया गया था ... कोई अन्य गैस लाइन पीले बिंदुओं के साथ चिह्नित नहीं थी।"

एक दूसरे लोकेटर रॉन जानकोव्स्की ने आग लगने से पांच दिन पहले इलाके को खदेड़ दिया। 15 मील प्रति घंटे की यात्रा करते हुए, जानकोव्स्की ने गवाही दी "वह फुटपाथ पर सैको के पीले बिंदुओं को देखने में सक्षम था।

बर्न्स ने लिखा, "इसलिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि निशान पर्याप्त थे, उन्होंने अपने ट्रक को फिर से चिह्नित नहीं किया, फिर से पता नहीं लगाया या बाहर नहीं निकला।"

वेरिजोन के नेटवर्क के लिए फाइबर-ऑप्टिक केबल लगाने के लिए एनसीएस के कर्मचारी ओल्ड मार्केट की सड़कों के नीचे बोर हो रहे थे। बाद के साक्षात्कारों में, न्यायाधीश ने कहा: "एनसीएस चालक दल के सभी सदस्यों ने लगातार गवाही दी कि उन्होंने सैको के पीले डॉट्स नहीं देखे, न ही उन्होंने क्षेत्र में छोड़े गए गैस वाल्व को देखा"।

बर्न्स ने कहा, "जबकि एनसीएस कार्यकर्ताओं ने खुदाई से पहले एमयूडी द्वारा चिह्नित पीले बिंदुओं को नहीं देखा, एनसीएस के सदस्य फोटो दिखाए जाने पर डॉट्स की पहचान करने में सक्षम थे", बर्न्स ने कहा।

न्यायाधीश ने यह भी फैसला सुनाया कि एमयूडी 2009 में एम के पब में गैस लाइनों को फिर से भरने पर छोड़े गए गैस वाल्व को भरने और ठीक से चिह्नित करने के अपने कर्तव्य में विफल रहा।

उस पुराने गैस वाल्व को सील करने में विफलता के कारण श्रमिकों ने एक घंटे से अधिक समय तक एक लाइन को बंद करने की कोशिश में बिताया, जो अब चालू नहीं थी और इस प्रकार, आग का कारण नहीं था।

न्यायाधीश के आदेश के अनुसार:

एनसीएस ने शनिवार दोपहर करीब 2:45 बजे गैस लाइन से टक्कर मारी। गैस प्रज्वलित हुई और मर्सर बिल्डिंग के तहखाने में लगभग 2:50 बजे विस्फोट हुआ - पहली मंजिल को लगभग 2 से 3 फीट ऊपर उठाकर एक कर्मचारी को लगभग 10 फीट हवा में फेंक दिया। इमारत की खिड़कियां उड़ गईं।

दोपहर करीब 2:54 बजे दमकलकर्मी पहुंचे

बर्न्स ने लिखा, दोपहर 3:16 बजे विस्फोट पर पहुंचने से पहले, एमयूडी तकनीशियन स्टीव ओस्मेरा ने "अपने वाहन के कंप्यूटर पर सही टर्न-ऑफ वाल्व का पता लगाया।" "हालांकि ओएफडी से संपर्क करने के बाद, उन्होंने महसूस किया कि उन्होंने अपने ट्रक में निर्देशांक लिखे हुए कागज के टुकड़े को बंद कर दिया था।"

बदले में, ओस्मेरा "और अन्य एमयूडी तकनीशियनों का मानना ​​​​था कि फुटपाथ पर छोड़े गए गैस वाल्व बॉक्स मर्सर बिल्डिंग में लाइन के लिए सही गैस वाल्व बंद था," बर्न्स ने लिखा। “उन्हें अंततः वाल्व को चालू करने के लिए कवर को तोड़ना पड़ा; लेकिन, आग नहीं बुझी।”

MUD से पहले एक घंटे से अधिक समय लगा, शाम 4:26 बजे, आखिरकार "मर्सर बिल्डिंग तक चलने वाली सर्विस लाइन के लिए सही गैस शट-ऑफ वाल्व" मिला।

बर्न्स ने लिखा है कि सही गैस वाल्व वही ओस्मरा था जो शुरू में उसके कंप्यूटर पर स्थित था।

बर्न्स ने कहा, "यह एनसीएस द्वारा शुरू में गैस सर्विस लाइन को प्रभावित करने के लगभग 90 मिनट बाद और एमयूडी कर्मचारियों के घटनास्थल पर पहुंचने के लगभग 70 मिनट बाद था।" "आग मर्सर बिल्डिंग में जारी रही, अंततः चौथी मंजिल तक पहुंच गई और छत गिर गई।"

बर्न्स ने लिखा है कि नेब्रास्का सुप्रीम कोर्ट ने नोट किया है कि प्राकृतिक गैस जैसे ऊर्जा स्रोतों के निहित खतरे के कारण ग्राहकों को चेतावनी देने और उनकी रक्षा करने के लिए उपयोगिता कंपनियों का "कर्तव्य" बढ़ गया है।

बर्न्स ने लिखा, "न्यायालय ने प्राकृतिक गैस के प्रदाता के रूप में एमयूडी को प्राकृतिक गैस की प्रकृति से उत्पन्न जोखिम के अनुरूप देखभाल करने के लिए एक बड़ा कर्तव्य पाया है।" “इसमें इसकी रेखाओं का पता लगाने और उन्हें चिह्नित करने के लिए उचित देखभाल का उपयोग करना शामिल है; इसकी उपयोगिताओं को बनाए रखें, जिसमें इसकी बंद की गई सेवा लाइनों को ठीक से छोड़ना शामिल है … और आपात स्थिति का उचित तरीके से जवाब देना। ”

एमयूडी ने तर्क दिया था कि उसने उचित रंग (पीला) का इस्तेमाल किया था और गैस लाइन को संतोषजनक ढंग से चिह्नित किया था। यह नोट किया गया कि नेब्रास्का स्टेट फायर मार्शल ने 2019 में आग लगने के बाद पारित अपने नियमों में संशोधन में डॉट्स के उपयोग को मंजूरी दी थी।

"मुद्दा यह नहीं है कि क्या डॉट्स की अनुमति है - वास्तव में, यह निर्विवाद है कि डॉट्स उपयोगिताओं को चिह्नित करने के लिए उपयुक्त हो सकते हैं," बर्न्स ने लिखा। "बल्कि मुद्दा यह है कि क्या एमयूडी द्वारा बनाए गए दो पीले बिंदुओं ने स्पष्ट रूप से मुद्दे पर उपयोगिता लाइनों की पहचान की है। ... इस मामले में, उन्होंने ऐसा नहीं किया।"

बर्न्स ने नोट किया कि ओल्ड मार्केट में अन्य गैस लाइनों को पीली लाइनों के साथ चिह्नित किया गया था, न कि डॉट्स।

बर्न्स ने अपने प्रारंभिक प्रतिक्रिया समय के लिए MUD को दोष नहीं दिया। जज ने 70 मिनट के समय से लेकर "गैस बंद करें" तक के समय के साथ इस मुद्दे को उठाया। उन्होंने अपने ट्रक में सक्रिय गैस वाल्व के निर्देशांक को लॉक करने वाले MUD कर्मचारी की त्रुटि पर ध्यान दिया।

एक ओमाहा फायर कप्तान ने गवाही दी कि अधिकांश उपयोगिताओं ने आपातकाल के 10 से 15 मिनट के भीतर टूटना काट दिया, बन्स ने कहा।

बर्न्स ने लिखा, "गैस बंद करने में एमयूडी की देरी एमयूडी की देखभाल के कर्तव्य का गंभीर उल्लंघन था।"

न्यायाधीश, हालांकि, एमयूडी के इस तर्क से सहमत थे कि भले ही उसने 3:16 बजे आने पर गैस काट दी हो, फिर भी मर्सर बिल्डिंग को कुल नुकसान होता। जब तक एमयूडी पहुंचे, बर्न्स ने शासन किया, आग ने पहली मंजिल से समझौता किया था, जिसका अर्थ है कि अग्निशामक इसे भीतर से नहीं लड़ पाएंगे।

मूल रूप से 1900 में निर्मित, मर्सर बिल्डिंग का पुनर्निर्माण किया गया था - और एम का पब 2017 में फिर से खोला गया।

MUD के वकीलों ने यह भी तर्क दिया था कि NCS को फुटपाथ के एक ही खंड पर मौजूदा नीली रेखाओं को देखना चाहिए था और नीचे देखने के लिए फुटपाथ के एक हिस्से को हटा देना चाहिए - एक प्रक्रिया जिसे "गड्ढे" कहा जाता है। इससे गैस लाइनों का पता चलता।

लेकिन एनसीएस ने कहा कि पानी की लाइनों के लिए फुटपाथ को "गड्ढे" करने का कोई कारण नहीं था, क्योंकि पानी की लाइनें 6 फीट गहरी हैं और कंपनी सतह से 3 फीट नीचे बोरिंग कर रही थी।

अंततः, न्यायाधीश ने NCS को 50% जिम्मेदार ठहराया, क्योंकि उन्होंने लिखा, "यह सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र का सावधानीपूर्वक निरीक्षण करना कर्तव्य था कि उबाऊ पथ भूमिगत उपयोगिताओं को प्रभावित नहीं करेगा।"

और जज ने फुटपाथ को चिह्नित करने के बजाय उसे चिह्नित करने के लिए MUD 50% को जिम्मेदार ठहराया।

बर्न्स ने लिखा, "सौंदर्य संबंधी उद्देश्यों ... के लिए बिंदुओं का उपयोग करना एमयूडी के कर्तव्य के अनुरूप देखभाल के मानक को प्रतिबिंबित नहीं करता है।" "एमयूडी ने उपयोगिता हमलों को रोकने के लिए उपस्थिति की रक्षा करना चुना।"

jwade@owh.com, 402-444-1067

हमारे अपराध और न्यायालय न्यूज़लेटर के लिए साइन अप करें

* मैं समझता हूं और सहमत हूं कि इस साइट पर पंजीकरण या इसका उपयोग इसके उपयोगकर्ता समझौते के लिए समझौता है औरगोपनीयता नीति.

रिपोर्टर - कोर्ट

टॉड कूपर द वर्ल्ड-हेराल्ड के लिए अदालतों, वकीलों, मुकदमों, कानूनी मुद्दों, न्याय प्रणाली और सरकार के गलत कामों को कवर करता है। ट्विटर @CooperonCourts पर उनका अनुसरण करें। फोन: 402-444-1275।

जेसिका द वर्ल्ड-हेराल्ड के लिए शहर के मुद्दों को कवर करती है, जिसमें सार्वजनिक पार्क, परिवहन, ओमाहा सिटी काउंसिल और मेयर कार्यालय शामिल हैं। ट्विटर पर उसका अनुसरण करें @Jess_Wade_OWH। फोन: 402-444-1067

इस कहानी से संबंधित

सबसे लोकप्रिय

एक ओमाहा गैर-लाभकारी संस्था जो आघात पीड़ितों की सहायता करती है, ने कार्यकर्ताओं को यह बताए बिना एक सक्रिय-शूटर ड्रिल का आयोजन किया कि बंदूकधारी की गोलियां असली नहीं थीं। अंतत: कार्यकर्ताओं में हड़कंप मच गया।

ओमाहा कैथोलिक चैरिटीज के कार्यकर्ताओं को यह नहीं पता था कि यह एक अभ्यास था जब एक नकाबपोश व्यक्ति एक अर्धस्वचालित हैंडगन से काले और फायरिंग ब्लैंक पहने दिखाई दिया। गैर-लाभकारी संस्था का कहना है कि उसे काम पर रखना एक गलती थी।

ओमाहा व्यक्ति जिसने एक सक्रिय-शूटर ड्रिल का मंचन किया जिसमें उसने कैथोलिक चैरिटीज के कर्मचारियों पर गोलियां चलाईं, ने कहा कि गैर-लाभकारी समूह चाहता था कि यह यथार्थवादी हो।

कैस काउंटी शेरिफ कार्यालय ने कहा कि प्लैट्समाउथ के दक्षिण में एक घर के अंदर एक महिला की चाकू मारकर हत्या कर दी गई और एक 18 वर्षीय को गिरफ्तार कर लिया गया।

डगलस काउंटी कोर्ट में ओमाहा के एक व्यक्ति पर उसकी दादी और परदादी की मौत के संबंध में प्रथम श्रेणी की हत्या का आरोप लगाते हुए गिरफ्तारी वारंट दायर किया गया है।

एक ओमाहा व्यक्ति जो दो ओमाहा आधे घरों की देखरेख करता है, उस पर खुद के यौन अपराध का आरोप लगाया गया है, एक ऐसा विकास जिसने नौ पैरोलियों को उखाड़ फेंका जिन्हें नया आवास मिलना चाहिए।

नेब्रास्का राज्य के सैनिकों ने अंतरराज्यीय 80 के साथ एक विश्राम स्थल पर 59 पाउंड संदिग्ध मेथेम्फेटामाइन और 9 पाउंड संदिग्ध फेंटेनाइल मिलने के बाद दो लोगों को गिरफ्तार किया।

सीधे आपके डिवाइस पर भेजी जाने वाली नवीनतम समाचार प्राप्त करें।

विषय

सब

आज की ताजा खबर

हस्कर्स ब्रेकिंग न्यूज

समाचार चेतावनी