adammilne

मुख्य विषयवस्तु में जाएंमुख्य विषयवस्तु में जाएं
आप इस लेख के स्वामी हैं।
आपको इस लेख को संपादित करने की अनुमति है।
संपादन करना
सर्वश्रेष्ठ कहानी

स्वदेशी पीपुल्स समिट आदिवासी नेताओं को खाद्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए ओमाहा लाता है

खाद्य संप्रभुता पहल के निदेशक निक हर्नांडेज़, मेट्रो कम्युनिटी कॉलेज के दक्षिण ओमाहा परिसर में मंगलवार को ओमाहा स्वदेशी पीपुल्स समिट के दौरान बोलते हैं।

जैसा कि दुनिया भर के किसान जलवायु परिवर्तन के साथ संघर्ष कर रहे हैं, नेब्रास्का और अन्य जगहों पर आदिवासी राष्ट्र खाद्य संप्रभुता की पहल कर रहे हैं जिसका उद्देश्य बदलते परिवेश का सामना करना और नीतिगत असमानता की पीढ़ियों को दूर करना है।

विन्नेबागो समुदाय में, पारंपरिक भारतीय मकई और जैविक कृषि भूमि के एकड़ का उपयोग खाद्य रेगिस्तानों से निपटने के लिए किया जाता है।

हालिया फंडिंग ने ओमाहा नेशन को हाई-टेक ग्रोइंग मेथड्स की ओर मोड़ने में मदद की है।

और एक नए नामित विदेशी व्यापार क्षेत्र में नेब्रास्का और कंसास के आयोवा जनजाति द्वारा निर्मित बुनियादी ढाँचा कृषि व्यापार में जनजाति के प्रमुख योगदानकर्ता बनने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

"यह एक वैश्विक मुद्दा है," कान्सास और नेब्रास्का के आयोवा जनजाति के अध्यक्ष टिमोथी रोड ने कहा। "यह एक राज्य नहीं है, यह सिर्फ एक क्षेत्र नहीं है। हमें आज इसे ठीक करने के लिए मिलकर काम करना होगा, क्योंकि अगर हम ऐसा नहीं करते हैं तो हम अपने देश में बीमारी के रास्ते पर चलते रहेंगे।”

लोग पढ़ भी रहे हैं...

रोड्ड कई आदिवासी नेताओं में से एक थे, जिन्होंने मंगलवार को 2022 ओमाहा स्वदेशी पीपुल्स समिट के दौरान स्थायी खेती, पर्यावरणीय मुद्दों और आदिवासी संप्रभुता के बीच महत्वपूर्ण संबंधों की खोज की।

इस कार्यक्रम ने पूरे क्षेत्र के नेताओं और स्वदेशी लोगों को मेट्रोपॉलिटन कम्युनिटी कॉलेज के दक्षिण ओमाहा परिसर में लाया।

निराशा और आशा दोनों के स्वर के साथ, क्षेत्र के कुछ सबसे बड़े जनजातीय राष्ट्रों ने अपने समुदायों द्वारा हाल ही में लागू की गई कृषि पद्धतियों को साझा किया।

2012 के आसपास, विन्नेबागो जनजाति ने एक लीजिंग नीति विकसित की जिसने मूल किसानों के लिए आदिवासी भूमि को पट्टे पर देने के अवसरों को आगे बढ़ाया। नतीजतन, नीति में बदलाव के कारण जनजाति ने पिछले एक दशक में अनुमानित $ 10 मिलियन से $ 12 मिलियन अधिक कमाए हैं।

परिवर्तन ने विन्नेबागो जनजाति के बीच परिवर्तनकारी कृषि पद्धतियों के वर्षों को बंद कर दिया।

"हम एक खाद्य रेगिस्तान में रह रहे थे," हो-चंक फार्म इंक के वरिष्ठ कृषि व्यवसाय प्रबंधक हारून लापोइंट ने कहा, "हमारे पास हमारे समुदाय को स्थानीय, ताजा उपज उपलब्ध कराने की क्षमता नहीं थी।"

आज, आदिवासी स्वास्थ्य नेताओं के बीच गठित एक समिति के लिए धन्यवाद, एक गैर-लाभकारी खेत समुदाय के लिए ताजा उपज लाता है, और जनजाति पूर्वोत्तर नेब्रास्का में सबसे बड़े जैविक खेतों में से एक का संचालन करती है।

हो-चंक फार्म ने छात्रों के लिए अपने पारंपरिक भारतीय मकई कार्यक्रम का भी विस्तार किया है। कार्यक्रम 2017 में "हमारे समुदाय में घटती सांस्कृतिक प्रथा को पुनर्जीवित करने के लक्ष्य" के साथ शुरू हुआ।

विन्नेबागो अतीत की कृषि पद्धतियों को संरक्षित करने के लिए काम करता है, ओमाहा जनजाति भविष्य की कृषि पद्धतियों की ओर देख रही है।

जनजाति ने हाल ही में ओमाहा आरक्षण पर तीन हाइड्रोपोनिक ग्रीनहाउस बनाने के लिए संघीय धन प्राप्त किया।

हाइड्रोपोनिक खेती एक कृषि पद्धति है जो फलों और सब्जियों को मिट्टी के बजाय रेत, बजरी या तरल में उगाती है। इस पद्धति के परिणामस्वरूप पारंपरिक मिट्टी आधारित कृषि की तुलना में पानी का कम उपयोग और अधिक पैदावार होती है।

ओमाहा नेशन गार्डन प्रोजेक्ट के योजना निदेशक माइक ग्रांट ने कहा कि संघीय अनुदान का उपयोग छात्रों को हाइड्रोपोनिक्स के माध्यम से कैसे विकसित किया जाए, यह सिखाने के लिए किया जाएगा।

आदिवासी भूमि पर हाइड्रोपोनिक्स सुविधा देश में अपनी तरह की पहली सुविधा है।

"हम दुनिया को बदलने जा रहे हैं," ग्रांट ने कहा। "हमें बस धैर्य रखना है और एक साथ काम करना है।"

jwade@owh.com, 402-444-1067

अपने इनबॉक्स में स्थानीय समाचार प्राप्त करें!

* मैं समझता हूं और सहमत हूं कि इस साइट पर पंजीकरण या इसका उपयोग इसके उपयोगकर्ता समझौते के लिए समझौता है औरगोपनीयता नीति.

जेसिका वेड ब्रेकिंग न्यूज, अपराध और ओमाहा चिड़ियाघर को कवर करती है। ट्विटर पर उसका अनुसरण करें @Jess_Wade_OWH। फोन: 402-444-1067

इस कहानी से संबंधित

नेब्रास्का-लिंकन विश्वविद्यालय में स्थित राष्ट्रीय सूखा शमन केंद्र के अनुसार, सूखे ने प्लैट वाटरशेड - नेब्रास्का, कोलोराडो और व्योमिंग के कुछ हिस्सों को कवर किया है - कम से कम 2020 के वसंत के बाद से।

एक दशक पहले के विपरीत, नेब्रास्का के सांसदों द्वारा अनुमोदित वित्त पोषण यह सीमित नहीं करता है कि अद्यतन राज्यव्यापी रिपोर्ट में जलवायु परिवर्तन के किन कारणों को शामिल किया जा सकता है।

नेब्रास्का मोनार्क्स के कार्यकारी निदेशक को यह जानकर आश्चर्य नहीं हुआ कि प्रतिष्ठित तितली को लुप्तप्राय सूची में जोड़ा गया है।

सीधे आपके डिवाइस पर भेजी जाने वाली नवीनतम समाचार प्राप्त करें।

विषय

सब

आज की ताजा खबर

हस्कर्स ब्रेकिंग न्यूज

समाचार चेतावनी