westindies

मुख्य विषयवस्तु में जाएंमुख्य विषयवस्तु में जाएं
आप इस लेख के स्वामी हैं।
आपको इस लेख को संपादित करने की अनुमति है।
संपादन करना
सर्वश्रेष्ठ कहानी

ओमाहा माता-पिता ने अपने छोटे बच्चों को पहले COVID वैक्सीन शॉट मिलने के बाद राहत दी

लिआ कैसानेव ने अपनी 2 साल की बेटी, एलोइस मैंडरफेल्ड को अपनी गोद में रखा और एक स्टिकर के साथ उसका ध्यान भंग किया, जबकि एक नर्स ने फाइजर के COVID-19 वैक्सीन की पहली खुराक को लड़की की ऊपरी जांघ में इंजेक्ट किया।

युवा एलोइस ने कुछ आँसू बहाए, लेकिन कैसानेव ने तुरंत उसे सांत्वना दी।

फिर डायना रोजेल ने अपने 2 साल के बेटे माइकल रोजेल क्रोनस्चनाबेल को अपनी गोद में रखा। हाथी और जिराफ की उंगली की कठपुतलियों से विचलित होकर, जब नर्स ने छोटे बच्चों के लिए मॉडर्ना के टीके की पहली खुराक दी, तो वह मुश्किल से चिल्लाया।

"उन्होंने जितना मैंने सोचा था उससे बेहतर किया," रोजेल ने कहा।

शॉट्स मंगलवार को डगलस काउंटी स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रशासित बच्चे के आकार के टीकों की पहली खुराक थी। उन्होंने शनिवार को संघीय रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों द्वारा देश के सबसे छोटे बच्चों के लिए शॉट्स की मंजूरी का पालन किया।

वे अंतिम नहीं होंगे। स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को लगभग 150 बच्चों को शॉट्स के लिए निर्धारित किया था, इस सप्ताह के अंत में और अधिक क्लीनिकों के लिए निर्धारित किया गया था।

लोग पढ़ भी रहे हैं...

टीके जल्द ही अतिरिक्त स्थानीय स्वास्थ्य विभागों और बाल चिकित्सा और परिवार अभ्यास क्लीनिक और कुछ फार्मेसियों के माध्यम से उपलब्ध होने की उम्मीद है। संघीयVaccines.gov छोटे बच्चों के लिए टीकों को शामिल करने के लिए अब वेबसाइट को अपडेट कर दिया गया है। वेबसाइट नोट करती है कि उन खुराकों को अभी भी शिप किया जा रहा है और अपडेट के लिए वापस जाँच करने या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता या स्थानीय स्वास्थ्य विभाग से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

फाइजर वैक्सीन 6 महीने से 4 साल की उम्र के बच्चों के लिए स्वीकृत है। यह पहले उन 5 और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए ठीक था। मॉडर्ना वैक्सीन अब 6 महीने से 17 साल की उम्र के लिए अधिकृत है। इसे पहले 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए अनुमोदित किया गया था।

संघीय से लेकर स्थानीय स्तर तक के स्वास्थ्य अधिकारियों ने छोटे बच्चों के लिए टीकाकरण के महत्व पर जोर दिया है।

कैसानवे और रोजेल दोनों ने कहा कि वे अपने युवाओं का टीकाकरण करने में सक्षम होने के लिए उत्साहित थे, दोनों का जन्म महामारी के दौरान हुआ था।

2 साल की एलोइस मैंडरफेल्ड मंगलवार को अपना पहला COVID-19 वैक्सीन शॉट मिलने के बाद अपनी इंजेक्शन साइट पर बैंगनी रंग की पट्टी पहनती है। उसकी माँ, लिआ कैसानावे, जो उसे पकड़ रही है, डगलस काउंटी स्वास्थ्य विभाग के सामुदायिक स्वास्थ्य, पोषण और नैदानिक ​​सेवाओं के लिए डिवीजन प्रमुख है।

सामुदायिक स्वास्थ्य, पोषण और नैदानिक ​​सेवाओं के लिए स्वास्थ्य विभाग के डिवीजन प्रमुख कैसानेव ने कहा, "मैं बस खुश हूं कि यह आखिरकार हो रहा है।" "हमने काफी लंबा इंतजार किया है।"

रोगेल ने कहा कि अपने बेटे को एंटीबॉडी देने के लिए उसे टीका लगाया गया और स्तनपान कराया गया। गर्भवती होने के दौरान, वह ज्यादातर घर से काम करती थी, केवल डॉक्टर के कार्यालय में जाती थी।

"अब जब हमें यह मौका मिला है," उसने कहा, "यह मेरे लिए बिल्कुल रोमांचकारी है।"

फिर भी, सभी माता-पिता से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि वे अपने सबसे छोटे बच्चों को तुरंत टीका लगवाएं। और यह देखा जाना बाकी है कि कितने परिवार अपने सबसे छोटे बच्चों के लिए शॉट्स के साथ आगे बढ़ते हैं। एक अप्रैल कैसर फैमिली फाउंडेशनमतदान पाया गया कि 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पांच में से एक माता-पिता अपने बच्चे को तुरंत टीका लगवाने के लिए उत्सुक थे। एक बड़ा हिस्सा – 38% – ने कहा कि उन्होंने यह देखने के लिए प्रतीक्षा करने की योजना बनाई है कि टीका दूसरों के लिए कैसे काम कर रहा है।

नेब्रास्का में, बड़े बच्चों के लिए टीकाकरण दर विशेष रूप से अधिक नहीं रही है।

सीडीसी डेटा के वर्ल्ड-हेराल्ड विश्लेषण के अनुसार, नेब्रास्का के 5 से 17 वर्ष की आयु के लगभग 40.5% बच्चों को टीका लगाया गया है, जो राज्यों में 27 वें स्थान पर है और 43.4% की अमेरिकी दर से पीछे है। आयोवा 36.7% के साथ और भी पीछे है। व्योमिंग सहित चार राज्यों में, 5 से 17 वर्ष की आयु के 25% से कम बच्चों को टीका लगाया जाता है।

नेब्रास्का ने वृद्ध लोगों का टीकाकरण करने का बेहतर काम किया है। उन 18 और उससे अधिक उम्र के 75.3% और 65 और उससे अधिक उम्र के 92.7% लोगों को टीका लगाया गया है। दोनों आंकड़े राज्यों में 25वें स्थान पर हैं।

जबकि महामारी के दौरान बच्चों के गंभीर रूप से बीमार होने, अस्पताल में भर्ती होने या COVID से मरने की संभावना कम रही है, स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर देते हैं कि वे अभी भी ऐसे परिणामों को भुगत सकते हैं। डगलस काउंटी के स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, COVID-19 बाल चिकित्सा मृत्यु के शीर्ष 10 कारणों में से एक बन गया है, और पूरे अमेरिका में हजारों बच्चों और किशोरों को वायरस के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बच्चों को भी लंबे समय तक COVID हो सकता है, जिसके लक्षण उनके संक्रमण के बाद हफ्तों और महीनों तक बने रहते हैं।

ओमाहा में चिल्ड्रन हॉस्पिटल एंड मेडिकल सेंटर के बाल चिकित्सा अस्पताल के चिकित्सक डॉ। शेरोन स्टूलमैन ने कहा कि टीकाकरण बीमारी की अवधि को कम करता है और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को कम करता है। छोटे बच्चों के परिवारों के लिए अस्पताल में एक दो दिन भी बड़ी बात होती है।

इसके अलावा, उसने कहा, कई अध्ययनों से पता चला है कि टीकाकरण से बच्चों में मल्टीसिस्टम इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम विकसित होने की संभावना कम हो जाती है, या एमआईएस-सी, सीओवीआईडी ​​​​-19 से जुड़ी एक गंभीर स्थिति है जिसमें शरीर के विभिन्न हिस्सों, हृदय से लेकर जठरांत्र तक अंगों में सूजन हो सकती है। जरूरी नहीं कि इसे विकसित करने वाले बच्चों में शुरू में COVID के गंभीर मामले हों, लेकिन कई सप्ताह बाद सूजन की स्थिति विकसित हो जाती है।

जबकि चिल्ड्रन ने कुछ समय के लिए अधिक एमआईएस-सी नहीं देखा था, पिछले महीने कुछ रोगियों को इसके साथ भर्ती कराया गया था।

"मैं माता-पिता को वह सुरक्षा और थोड़ा सा आराम देने में सक्षम होने के लिए उत्साहित हूं," स्टूलमैन ने कहा।

कैसानेव ने कहा कि उसने अपने परिवार की रक्षा के लिए अपनी बेटी को आंशिक रूप से टीका लगाने का विकल्प चुना। एलोइस को जनवरी में कोविड हुआ था। वह स्पर्शोन्मुख थी लेकिन उसने परिवार के दो सदस्यों को वायरस दिया।

एक और चिंता, कैसानेव ने कहा, यह है कि शोधकर्ता बच्चों पर लंबे समय तक COVID के प्रभावों को नहीं जानते हैं। "भले ही उसे यह हो चुका है और उसे अभी कुछ प्रतिरक्षा मिली है, फिर भी मुझे उसे टीका लगवाने की आवश्यकता महसूस होती है," उसने कहा।

रोजेल ने कहा कि वह माइकल को वायरस के खिलाफ हर बचाव देना चाहती है जो वह कर सकती है। उसके 9 साल के बेटे और 10 साल की बेटी को पहले ही टीका लगाया जा चुका है। "हमारे घर में रोकथाम हमारे लिए बड़ी है," उसने कहा।

एक और ओमाहा माँ, कारा जर्मेन ने अपने बेटे, ढाई वर्षीय फिन को टीका लगाने के लिए मंगलवार की नियुक्ति की। फिन का जन्म महामारी बंद शुरू होने के हफ्तों पहले हुआ था। उनके दिल में एक छोटा सा दोष था जिसे सर्जरी से ठीक किया गया था।

लेकिन परिवार ने इसे तब से सुरक्षित रखा है, उसने कहा।

माइकल रोजेल क्रोनस्चनाबेल, 2, मंगलवार को अपना पहला COVID-19 वैक्सीन शॉट प्राप्त करते हुए जीत गया, क्योंकि वह अपनी मां डायना रोजेल की गोद में बैठा था। पंजीकृत नर्स डेब हार्ट ने शॉट प्रशासित किया।

केवल पिछले कुछ हफ्तों में, जर्मेन ने कहा, फिन डे केयर में गया है। पहले, वह एक नानी के साथ घर पर था जिसने मुखौटा पहना था। परिवार बड़े पैमाने पर करीबी दोस्तों और परिवार के साथ बाहर इकट्ठा हुआ है, लेकिन उसके पास अभी तक खेलने की सामान्य तारीखें नहीं हैं।

जर्मेन ने कहा, "आज का दिन मेरे लिए क्रिसमस जैसा लगता है, क्योंकि हम इसके लिए बहुत लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं।"

उसने कहा कि जब उसने सुना कि आखिरकार युवाओं के लिए टीका स्वीकृत हो गया तो उसने कुछ आँसू बहाए।

जर्मेन ने कहा, "मुझे ऐसा लगता है कि जब तक उसका टीकाकरण नहीं हो जाता, तब तक हमने उसे COVID होने से बचाने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत की।" "मैं उसे हमेशा के लिए COVID होने से नहीं रोक सकता, लेकिन मैं ऐसा करने के लिए अपने टूलबॉक्स में हर टूल रखना चाहता था।"

बच्चों के लिए फाइजर के टीके के लिए दो सप्ताह के अंतराल में दो शॉट और कम से कम दो महीने बाद तीसरे शॉट की आवश्यकता होती है। प्रत्येक शॉट वयस्क खुराक का दसवां हिस्सा है। मॉडर्ना वैक्सीन को चार सप्ताह के अंतराल पर दो शॉट के रूप में दिया जाता है। प्रत्येक में वयस्क खुराक का एक चौथाई होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों टीके सुरक्षित और प्रभावी हैं। क्योंकि उनका एक-दूसरे के खिलाफ परीक्षण नहीं किया गया है, यह बताने का कोई तरीका नहीं है कि कोई बेहतर है या नहीं।

कैसानेव ने कहा कि उसने एलोइस के लिए फाइजर शॉट चुना क्योंकि इससे अंगों में दर्द और बुखार जैसे दुष्प्रभावों की संभावना थोड़ी कम थी, हालांकि उसने स्वीकार किया कि उसे अपनी बेटी को तीन शॉट लेने के लिए पछतावा हो सकता है।

रोजेल ने कहा कि उसने माइकल के लिए मॉडर्न को चुना क्योंकि उसे यही मिला और जब वह स्तनपान कर रही थी तो उसने उसके साथ क्या किया।

स्वास्थ्य अधिकारी टीकों के बारे में प्रश्नों के साथ माता-पिता को प्रोत्साहित कर रहे हैं कि वे सामान्य प्रश्नों के लिए अपने डॉक्टरों या स्वास्थ्य विभाग से परामर्श करें।

कैसानेव ने कहा कि वह माता-पिता को अपने प्रदाता से जो कुछ भी उपलब्ध है उसे लेने के लिए प्रोत्साहित करेंगी। उसने कहा, "प्रभावकारिता उन दोनों में बहुत अच्छी होने वाली है," और आप वास्तव में या तो गलत नहीं हो सकते।

वर्ल्ड-हेराल्ड स्टाफ लेखक हेनरी जे. कॉर्ड्स ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

अपने इनबॉक्स में स्थानीय समाचार प्राप्त करें!

* मैं समझता हूं और सहमत हूं कि इस साइट पर पंजीकरण या इसका उपयोग इसके उपयोगकर्ता समझौते के लिए समझौता है औरगोपनीयता नीति.

जूली एंडरसन द वर्ल्ड-हेराल्ड के लिए एक मेडिकल रिपोर्टर हैं। वह अस्पतालों, अनुसंधान और उपचार सहित स्वास्थ्य देखभाल और स्वास्थ्य देखभाल के रुझान और विकास को कवर करती है। ट्विटर पर उसका अनुसरण करें @ JulieAnderson41। फोन: 402-444-1066।

इस कहानी से संबंधित

सबसे लोकप्रिय

नोलन बेयर, जो 2005 से मिलार्ड पब्लिक स्कूलों के साथ थे, ने 1990 के दशक में कदाचार के आरोपों के बाद अनिश्चित काल के लिए अपनी शिक्षा की साख को आत्मसमर्पण कर दिया, जो इस साल की शुरुआत में फिर से सामने आया।

स्प्रिंगफील्ड के एक 19 वर्षीय व्यक्ति की उस समय मृत्यु हो गई जब वह जिस पिकअप ट्रक को चला रहा था वह प्लैट्समाउथ के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

ओमाहा के एक व्यक्ति को सेवाओं की चोरी के संदेह में टिकट दिया गया था, जब किसी ने शहर के फायर हाइड्रेंट से पिछवाड़े के पूल में एक बगीचे की नली को देखा था।

ओमाहा पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने बुधवार सुबह कॉलेज वर्ल्ड सीरीज के पास एक व्यक्ति को भरी हुई बंदूक के साथ गिरफ्तार किया।

सोशल मीडिया पर प्रसारित एक वीडियो में एक लड़के की गिरफ्तारी को दिखाया गया है, जिसका सिर 33 वें और बर्ट स्ट्रीट्स के पास ओमाहा पुलिस क्रूजर के खिलाफ जबरदस्ती धकेला गया है।

 

पड़ोसियों के खचाखच भरे कमरे के रूप में, घाटी योजना आयोग ने मंगलवार को प्लैट नदी के किनारे एक प्रस्तावित लक्जरी आरवी पार्क को वोट दिया।

सीधे आपके डिवाइस पर भेजी जाने वाली नवीनतम समाचार प्राप्त करें।

विषय

सब

आज की ताजा खबर

हस्कर्स ब्रेकिंग न्यूज

समाचार चेतावनी