यूट्यूब

मुख्य विषयवस्तु में जाएंमुख्य विषयवस्तु में जाएं
आपको इस लेख को संपादित करने की अनुमति है।
संपादन करना
सुर्खियोंएपीविशेष रिपोर्ट

उफनती सड़कें: अमेरिका के बेघर भीषण गर्मी में मर रहे हैं

  • अद्यतन
  • 0

"क्यूबॉल," बाएं, फीनिक्स में शुक्रवार, 20 मई, 2022 को अपने टेंट में पड़ोसी टेरी रीड के साथ अपने कुत्ते लिंडसे के बारे में बात करता है। अमेरिका और दुनिया भर के शहरों में हर साल सैकड़ों बेघर लोग गर्मी से सड़कों पर मर जाते हैं। महामारी और जलवायु परिवर्तन के कारण तापमान बढ़ने के बाद बेघरों की रैंक बढ़ गई है।

फीनिक्स (एपी) - डाउनटाउन फीनिक्स में सैकड़ों नीले, हरे और भूरे रंग के तंबू सूरज की तेज किरणों के नीचे खड़े हैं, धूल भरे फुटपाथों के साथ टिमटिमाते कैनवास और प्लास्टिक की गड़गड़ाहट। इधर, अमेरिका के सबसे बड़े शहर में, गर्मियों के तिहरे अंकों के तापमान के आते ही हजारों बेघर लोग झुलस जाते हैं।

महामारी-युग की बेदखली और बढ़ते किराए के बीच दम घुटने वाले टेंट शहर ने सैकड़ों और लोगों को जलती हुई सड़कों पर फेंक दिया है, जो कि मध्यरात्रि में तापमान चरम पर होने पर शांत हो जाते हैं। इस महीने की शुरुआत में एक गर्मी की लहर ने 114 डिग्री (45.5 सेल्सियस) तक का तापमान लाया - और यह केवल जून है। पिछले साल अधिकतम तापमान 118 डिग्री (47.7 सेल्सियस) तक पहुंच गया था।

"गर्मियों के दौरान, रात में ऐसी जगह ढूंढना बहुत कठिन होता है जो पुलिस के बिना सोने के लिए पर्याप्त हो," क्रिस मेडलॉक ने कहा, एक बेघर फीनिक्स आदमी जिसे "टी-बोन" के रूप में जाना जाता है, जो अपना सब कुछ वहन करता है एक छोटे से बैग में और अक्सर भीड़ से बचने के लिए पार्क या पास के रेगिस्तान में बिस्तर।

मेडलॉक ने एक डाइनिंग रूम में कहा, "अगर एक दयालु आत्मा सिर्फ अपने सोफे पर घर के अंदर जगह दे सकती है, तो शायद और लोग रहेंगे।" जहां बेघर लोगों को कुछ छाया और मुफ्त भोजन मिल सकता है।

लोग पढ़ भी रहे हैं...

फीनिक्स में शुक्रवार, 20 मई, 2022 शहर के पश्चिम में एक बेघर शिविर आकार में बढ़ता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में तूफान, बाढ़ और बवंडर की तुलना में अत्यधिक गर्मी अधिक मौसम से संबंधित मौतों का कारण बनती है।

देश भर में, गर्मी सालाना लगभग 1,500 मौतों में योगदान करती है, और अधिवक्ताओं का अनुमान है कि उनमें से लगभग आधे लोग बेघर हैं।

ग्लोबल वार्मिंग के कारण लगभग हर जगह तापमान बढ़ रहा है, कुछ स्थानों पर भयंकर सूखे के साथ मिलकर अधिक तीव्र, लगातार और लंबी गर्मी की लहरें पैदा कर रहे हैं। पिछले कुछ ग्रीष्मकाल रिकॉर्ड पर सबसे गर्म रहे हैं।

फीनिक्स सहित काउंटी में, कम से कम 130 बेघर लोग 339 व्यक्तियों में से थे, जिनकी मृत्यु 2021 में गर्मी से जुड़े कारणों से हुई थी।

वाशिंगटन विश्वविद्यालय में वैश्विक स्वास्थ्य के प्रोफेसर क्रिस्टी एल ईबी ने कहा, "अगर 130 बेघर लोग किसी अन्य तरीके से मर रहे थे तो इसे बड़े पैमाने पर हताहत घटना माना जाएगा।"

यह एक ऐसी समस्या है जो संयुक्त राज्य भर में फैली हुई है, और अब, बढ़ते वैश्विक तापमान के साथ, केवल फीनिक्स जैसी जगहों पर गर्मी का खतरा नहीं रह गया है।

कोलंबिया विश्वविद्यालय में अंतर्राष्ट्रीय अनुसंधान संस्थान के लिए स्वयंसेवी जलवायु विज्ञानियों द्वारा बनाए गए मौसमी मानचित्र के अनुसार, इस गर्मी में दुनिया भर के अधिकांश भूमि क्षेत्रों में सामान्य से अधिक तापमान आने की संभावना है।

पिछली गर्मियों में, एक गर्मी की लहर ने सामान्य रूप से समशीतोष्ण यूएस नॉर्थवेस्ट को नष्ट कर दिया और सिएटल के निवासी अपने यार्ड और छतों पर सो रहे थे, या एयर कंडीशनिंग वाले होटलों में भाग गए थे। राज्य भर में, माना जाता है कि कई लोग बेघर होने के कारण बाहर मर गए, जिनमें एक व्यक्ति गैस स्टेशन के पीछे गिर गया।

ओरेगॉन में अधिकारियों ने पहली बार 24 घंटे कूलिंग सेंटर खोले। स्वयंसेवी टीमों ने पोर्टलैंड के बाहरी इलाके में बेघर शिविरों में पानी और पॉप्सिकल्स दिए।

एक त्वरित वैज्ञानिक विश्लेषण ने निष्कर्ष निकाला कि पिछले साल की प्रशांत नॉर्थवेस्ट गर्मी की लहर मानव-जनित जलवायु परिवर्तन के बिना कई डिग्री जोड़कर और पिछले रिकॉर्ड को गिराए बिना लगभग असंभव थी।

यहां तक ​​​​कि बोस्टन भी अपने चाइनाटाउन जैसे विविध पड़ोस की रक्षा के तरीके तलाश रहा है, जहां जनसंख्या घनत्व और कुछ छायादार पेड़ गर्मी के दिनों में 106 डिग्री (41 सेल्सियस) तक तापमान बढ़ाने में मदद करते हैं। शहर में ट्री कैनोपी और अन्य प्रकार की छाया बढ़ाने, छतों के लिए कूलर सामग्री का उपयोग करने और गर्मी की लहरों के दौरान शीतलन केंद्रों के अपने नेटवर्क का विस्तार करने जैसी रणनीतियों की योजना है।

यह सिर्फ अमेरिका की समस्या नहीं है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के जलवायु स्कूल द्वारा प्रकाशित डेटासेट के पिछले साल एक एसोसिएटेड प्रेस विश्लेषण में पाया गया कि अत्यधिक गर्मी के संपर्क में तीन गुना वृद्धि हुई है और अब यह दुनिया की आबादी का लगभग एक चौथाई हिस्सा प्रभावित करता है।

इस वसंत में, एक अत्यधिक गर्मी की लहर ने पाकिस्तान और भारत के अधिकांश हिस्से को जकड़ लिया, जहां भेदभाव और अपर्याप्त आवास के कारण बेघर होना व्यापक है। भारत के साथ सीमा के पास पाकिस्तान के जैकोबाबाद में उच्च मई में 122 डिग्री (50 सेल्सियस) दर्ज किया गया था।

नई दिल्ली, शुक्रवार, 20 मई, 2022 को गर्मी के दिन बेघर लोग एक ओवरब्रिज की छाया में सोते हैं। भारतीय राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में भीषण गर्मी की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है।

पश्चिमी भारतीय शहर गांधीनगर में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ के प्रमुख डॉ. दिलीप मावलंकर ने कहा कि खराब रिपोर्टिंग के कारण यह अज्ञात है कि देश में कितने लोग गर्मी के संपर्क में आते हैं।

2003 में पूरे यूरोप में गर्मी की लहर के कारण 70,000 लोगों की मौत के बाद से हर गर्मियों में कई यूरोपीय देशों में बेघर, बुजुर्गों और अन्य कमजोर आबादी के लिए ग्रीष्मकालीन शीतलन केंद्र खोले गए हैं।

साइकिल पर आपातकालीन सेवा के कर्मचारी मैड्रिड की सड़कों पर गश्त करते हैं, गर्म महीनों में आइस पैक और पानी वितरित करते हैं। फिर भी, लगभग 1,300 लोग, जिनमें से अधिकांश बुजुर्ग, स्पेन में हर गर्मी में मरना जारी रखते हैं, क्योंकि अतिरिक्त गर्मी से स्वास्थ्य संबंधी जटिलताएँ बढ़ जाती हैं।

स्पेन और दक्षिणी फ्रांस में पिछले सप्ताह जून के मध्य में असामान्य रूप से गर्म मौसम रहा, कुछ क्षेत्रों में तापमान 104 डिग्री (40 सेल्सियस) तक पहुंच गया।

जलवायु वैज्ञानिक डेविड होंडुला, जो गर्मी शमन के लिए फीनिक्स के नए कार्यालय के प्रमुख हैं, का कहना है कि इस तरह के चरम मौसम के साथ अब दुनिया भर में देखा जा रहा है, कमजोर लोगों, विशेष रूप से बेघर लोगों की रक्षा के लिए और अधिक समाधानों की आवश्यकता है, जो आश्रय वाले व्यक्तियों की तुलना में मरने की तुलना में लगभग 200 गुना अधिक हैं। गर्मी से जुड़े कारणों से।

"जैसा कि अमेरिका और दुनिया भर में तापमान में वृद्धि जारी है, सिएटल, मिनियापोलिस, न्यूयॉर्क या कैनसस सिटी जैसे शहरों में गर्मी से निपटने के लिए अनुभव या बुनियादी ढांचा नहीं है, उन्हें भी समायोजित करना होगा।"

फीनिक्स में, अधिकारियों और अधिवक्ताओं को उम्मीद है कि हाल ही में बेघर लोगों के लिए 200 बेड के आश्रय में परिवर्तित एक खाली इमारत इस गर्मी में लोगों की जान बचाने में मदद करेगी।

मैक मैस, 34, जो एक किशोर होने के बाद से बेघर हो गया है, फीनिक्स में शुक्रवार, 20 मई, 2022 को हाल ही में खोले गए बेघर लोगों के लिए एक परिवर्तित खाली इमारत के अंदर 200-बेड आश्रय में बदल गया।

34 वर्षीय मैक मैस सबसे पहले अंदर जाने वालों में से थे।

"यह मोटा हो सकता है। मैं आश्रयों में रहता हूं या कहीं भी मुझे मिल सकता है," माईस ने कहा, जो किशोर होने के बाद से बेघर हो गया है। "यहाँ, मैं वास्तव में आराम से बाहर रह सकता हूँ, नौकरी के आवेदनों पर काम कर सकता हूँ, गर्मी से दूर रह सकता हूँ।"

एक बेघर आदमी गुरुवार, 26 मई, 2022 को लास वेगास में लास वेगास स्ट्रिप के साथ फव्वारे में ठंडा हो गया।

लास वेगास में, टीमें काउंटी के चारों ओर और लास वेगास पट्टी के नीचे भूमिगत तूफान नालियों के एक नेटवर्क के अंदर रहने वाले बेघर लोगों को बोतलबंद पानी पहुंचाती हैं।

अहमदाबाद, भारत, जनसंख्या 8.4 मिलियन, 2013 में गर्मी कार्य योजना तैयार करने वाला पहला दक्षिण एशियाई शहर था।

अपनी चेतावनी प्रणाली के माध्यम से, गैर-सरकारी समूह कमजोर लोगों तक पहुंचते हैं और मोबाइल फोन पर टेक्स्ट संदेश भेजते हैं। पानी के टैंकर मलिन बस्तियों में भेजे जाते हैं, जबकि बस स्टॉप, मंदिर और पुस्तकालय लोगों के लिए तेज किरणों से बचने के लिए आश्रय स्थल बन जाते हैं।

फिर भी मौतों का अंबार है।

एक 62 वर्षीय बेघर महिला Kimberly Rae Haws अक्टूबर 2020 में गंभीर रूप से जल गई थी, जबकि एक जलती हुई फीनिक्स ब्लैकटॉप पर अज्ञात समय के लिए फैल गई थी। उसकी बाद की मौत के कारणों की कभी जांच नहीं की गई।

एक बेघर आदमी एक संकेत के रूप में काम करता है क्योंकि वह बेघर लोगों के लिए एक स्मारक के बगल में बैठता है, जिनकी मृत्यु बुधवार, अप्रैल 27, 2022, फीनिक्स में हुई है।

चिकोटी नाम के एक युवक की गर्मी के संपर्क में आने से मृत्यु हो गई, क्योंकि वह 2018 में एक सप्ताह के अंत में फीनिक्स सूप रसोई के पास एक अंकुश पर बैठा था।

"वह अगले सोमवार को स्थायी आवास में जाने वाले थे," जिम बेकर ने कहा, जो सेंट विंसेंट डी पॉल चैरिटी के लिए उस भोजन कक्ष की देखरेख करते हैं। "उसकी माँ तबाह हो गई थी।"

जिम बेकर, जो सेंट विंसेंट डी पॉल चैरिटी के लिए उस डाइनिंग रूम की देखरेख करते हैं, फीनिक्स में बुधवार, 27 अप्रैल, 2022 को डिनर के बाद डाइनिंग रूम में बैठते हैं।

ऐसी कई मौतों की पुष्टि कभी भी गर्मी से संबंधित के रूप में नहीं की जाती है और हमेशा बेघर होने के कलंक और परिवार से संबंध की कमी के कारण उन पर ध्यान नहीं दिया जाता है।

जब शावना राइट नाम की एक 62 वर्षीय मानसिक रूप से बीमार महिला की पिछली गर्मियों में साल्ट लेक सिटी की एक गर्म गली में मृत्यु हो गई, तो उसकी मृत्यु का पता तब चला जब उसके परिवार ने एक मृत्युलेख प्रकाशित किया जिसमें कहा गया था कि सिस्टम रिकॉर्ड पर सबसे गर्म जुलाई के दौरान उसकी रक्षा करने में विफल रहा। जब तापमान तीन अंकों तक पहुंच गया।

उसकी बहन, ट्रिसिया राइट ने कहा कि बेघर लोगों के लिए स्थायी आवास प्राप्त करना आसान बनाने से उन्हें अत्यधिक गर्मी के तापमान से बचाने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय करना होगा।

ट्रिसिया राइट ने अपनी बहन के बारे में कहा, "हमने हमेशा सोचा कि वह कठिन थी, कि वह इससे उबर सके।" "लेकिन उस तरह की गर्मी के लिए कोई भी सख्त नहीं है।"

***

नई दिल्ली में एपी विज्ञान लेखक अनिरुद्ध घोषाल और रोम में एपी लेखक फ्रांसेस डी'एमिलियो और मैड्रिड में सियारन जाइल्स ने इस रिपोर्ट में योगदान दिया।

सबसे पहले जानें

* मैं समझता हूं और सहमत हूं कि इस साइट पर पंजीकरण या इसका उपयोग इसके उपयोगकर्ता समझौते के लिए समझौता है औरगोपनीयता नीति.

इस कहानी से संबंधित

पुलिस ने कहा कि ह्यूस्टन में परिवार के घर के बाहर एक कार के अंदर छोड़ने के बाद एक 5 वर्षीय लड़के की मौत हो गई, जब वह अपनी बेटी के जन्मदिन की पार्टी की तैयारी कर रही थी, पुलिस ने कहा।

सीधे आपके डिवाइस पर भेजी जाने वाली नवीनतम समाचार प्राप्त करें।

विषय

सब

आज की ताजा खबर

हस्कर्स ब्रेकिंग न्यूज

समाचार चेतावनी